Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024:प्रधानमंत्री (पीएम) सूर्योदय योजना 2024

Suryoday Yojana 2024 Apply Online Registration Portal

प्रधानमंत्री (पीएम) सूर्योदय योजना 2024: सौर ऊर्जा में देश का स्वतंत्रता से समृद्धि का पथ

Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024
योजना का नामसूर्योदय योजना
किसने शुरू कीपीएम मोदी
लाभार्थीदेश के नागरिक
साल2024
उद्देश्यसोलर रूफटॉप प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी
हेल्पलाइन नंबरजल्द लांच होगा

PM Suryoday Yojana 2024 :प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 एक उत्कृष्ट पहलुओं वाली योजना है जो सौर ऊर्जा के प्रचुर उपयोग के माध्यम से देश को स्वतंत्र और सस्ती से ऊर्जा संप्रेषण करने का मकसद रखती है। इस योजना के अंतर्गत सौरोंदय केंद्रों की स्थापना होगी, जो ग्रामीण क्षेत्रों में भी ऊर्जा स्वावलंबन में सहायक होगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 के तहत, 1,00,00,000 घरों में सोलर रूफटॉप इंस्टॉल करने का निर्णय लिया गया है। इस महत्वपूर्ण पहल के माध्यम से, गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को बिजली खर्च में कमी होगी और भारत ऊर्जा स्वावलंबी बनेगा। PM Suryoday Yojana Benefits, Beneficiary, Apply Online, Registration, Offline Registration, Official Website, Helpline Number, List, How to Apply, Status, Registration, Eligibility, Documents, Form pdf, Latest News

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024: सोलर ऊर्जा में स्वरूप और लाभ

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 एक ऐसी पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य है 1,00,00,000 घरों पर सोलर रूफटॉप इंस्टॉल करना और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन को सरल बनाना है। यहां हम इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ भी बताएंगे।

1. सोलर रूफटॉप योजना का परिचय:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के इस पहल के तहत, सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 1,00,00,000 घरों में सोलर रूफटॉप्स स्थापित किए जाएंगे।

2. ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:
योजना में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अत्यंत सरल है। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आपको नवीनतम बिजली बिल, पहचान पत्र, और आवासीय पते की पुष्टि करने वाले दस्तावेज़ की आवश्यकता है।

3. योजना के लाभ:

  • आवेदन करने वालों को 40% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • सोलर रूफटॉप्स की स्थापना से बिजली खर्च में कमी होगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को आर्थिक सहारा मिलेगा।

4. आत्मनिर्भरता की दिशा में कदम:
इस पहल से भारत ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में बड़े कदमों की ओर बढ़ाएगा।

इस प्रकार, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ-साथ, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आर्थिक समृद्धि प्रदान करेगी।

राष्ट्रीय छत सौर योजना के माध्यम से छत सौर प्लांट की स्थापना की प्रक्रिया:

1/ Registration:

के माध्यम से राष्ट्रीय पोर्टल पर पंजीकरण करें लिंक https://solarrooftop.gov.in/। पर दिए गए निर्देशों का पालन करें पंजीकरण के लिए पोर्टल

2/ Apply for Rooftop Solar:

रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन करें खाता और सबमिट पर क्लिक करें आवेदन पत्र। जानकारी भरें प्रारूप में आवश्यक है और सबमिट करें आवेदन पत्र।

3/ Technical Feasibility Approval/TFR:

जमा किया गया आवेदन पहुंच जाएगा सीधे संबंधित डिस्कॉम को तकनीकी व्यवहार्यता अनुमोदन हेतु. अगर सभी विवरण सही हैं, आवेदन स्वीकृत किया जाएगा. अन्य, आवेदन अस्वीकृत किया जा सकता है अथवा सुधार हेतु लौटाया गया।

4/ Submit Installation Details:

संयंत्र की स्थापना के बाद, राष्ट्रीय पोर्टल में स्थापना विवरण जमा करें और संयंत्र के साथ आवेदक की एक तस्वीर अपलोड करें। ये विवरण संयंत्र के निरीक्षण और नेट-मीटरिंग के लिए आवश्यक हैं।

5/ Inspection by DISCOM:

डिस्कॉम अधिकारी एमएनआरई द्वारा निर्धारित तकनीकी मानदंड के अनुसार सिस्टम का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण सफल होने पर डिस्कॉम द्वारा नेट-मीटर लगाया जाएगा।

6/ Project Commissioning Status:

एक बार नेट-मीटर स्थापित हो जाने के बाद, डिस्कॉम अधिकारी पोर्टल पर स्थापना विवरण को मंजूरी देगा और एक ऑनलाइन कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा। यह प्रमाणपत्र आवेदक के खाते में दिखाई देगा।

7/ Subsidy/CFA Request:

कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार होने के बाद, आवेदक रद्द किए गए बैंक चेक या पासबुक की सुपाठ्य प्रति के साथ आवेदक के बैंक विवरण प्रदान करके ऑनलाइन सब्सिडी/सीएफए दावा अनुरोध उठा सकता है।

8/ Subsidy Released:

If all details found Correct,

यदि सभी विवरण सही हैं, तो केंद्रीय सरकार सब्सिडी/सीएफए सीधे जारी की जाएगी आवेदक के बैंक खाते में जमा करने के 30 दिनों के भीतर सीएफए/सब्सिडी दावा।

Important Instruction

  1. The applicant shall use own mobile number and mail id for registration on National Portal. The applications having mail id/ mobile no. of the vendor would be rejected and such vendors would be blacklisted from further participation in the program/scheme.
  2. It shall also be ensured that the electricity connection and bank account is in the name of the applicant, else the application would be rejected.

Rashtriya Military School Recruitment 2024 Application Form | 05 Teacher Vacancies

Vendor registration process for National Portal

1/ राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से परियोजनाओं को निष्पादित करने के इच्छुक विक्रेता www.solarrooftop.gov.in पर दिए गए प्रारूप में एक घोषणा के साथ एक आवेदन जमा करके और रुपये का पीबीजी जमा करके संबंधित डिस्कॉम के साथ पंजीकृत हो सकते हैं। 2,50,000/- कम से कम पांच साल के लिए वैध

2/ विक्रेता डिवीजन/सर्कल स्तर पर आवेदन जमा कर सकते हैं और आवेदन जमा करने की तारीख से एक महीने की अवधि के भीतर उनका नाम सूचीबद्ध विक्रेताओं की सूची में शामिल किया जाएगा। डिस्कॉम हर महीने सूची अपडेट करेगा।

3/ डिस्कॉम पंजीकृत विक्रेताओं का विवरण राष्ट्रीय पोर्टल पर अपलोड करेगा और विक्रेताओं को एक पंजीकरण मेल प्राप्त होगा। विक्रेता अब पैन नंबर और मोबाइल नंबर (पंजीकरण के लिए डिस्कॉम द्वारा उपयोग किया जाता है) के साथ राष्ट्रीय पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं और उत्पाद दरें और संपर्क विवरण दर्ज कर सकते हैं। विक्रेता द्वारा दर्ज किया गया विवरण रूफटॉप सोलर के लिए संबंधित डिस्कॉम को आवेदन जमा करने वाले उपभोक्ता को दिखाई देगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 – पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

  1. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है?
  • प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य 1,00,00,000 घरों में सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन करना है ताकि ऊर्जा क्षेत्र में सुधार हो सके और लोगों को बिजली के बिल में कमी हो।
  1. इस योजना के लाभ क्या हैं?
  • इस योजना के तहत सोलर रूफटॉप्स स्थापित करने वाले लोगों को 40% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इससे बिजली बिल में कमी होगी और ऊर्जा स्वावलंबन में मदद होगी।
  1. कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?
  • इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा।
  1. सोलर रूफटॉप्स स्थापित करवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ चाहिए?
  • छत की स्थिति और मापन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ में नवीनतम बिजली बिल, पहचान पत्र, और आवासीय पते की पुष्टि करने वाले दस्तावेज़ शामिल हो सकते हैं।
  1. सोलर रूफटॉप्स स्थापना के बाद कौन-कौन से लाभ मिलेगा?
  • सोलर रूफटॉप्स स्थापित करने वालों को बिजली बिल में कमी होगी और उन्हें ऊर्जा स्वावलंबन के लिए सरकार द्वारा 40% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment